cover

नोकिआ ऐक ऐसा नाम है जो आज भी और कई साल पहले भी लोगो के दिलो में अपनी एक खास जगह बनाये हुए है। नोकिआ कंपनी पिछले 150 साल से लोगो को नई टेक्नोलॉजी से जोड़ने में सक्षम रोल निभा रही है जिसमे इंटरनेट, अल्ट्रा ब्रॉडबैंड, आयपी इंटरकनेक्टिविटी जैसी टेक्नोलॉजी अवल नंबर पर है। नोकिआ कंपनी का वजूद साल 1865 को दक्षिण-पश्चिमी फिनलैंड के ताम्पेरे शहर के तम्मेर्कोसकी रैपिड्स के तट पर फ्रेडरिक इदेस्तम के द्बारा एक लकड़ी-लुगदी मिल के रूप में हुई। यह कंपनी बाद में नोकिंविरता (Nokianvirta) नदी के पास छोटे से नगर नोकिया में स्थानांतरित हो गयी। नोकिया नाम इसी नदी के नाम पर ही पड़ा है। अगर बात करे लोगो के भरोसे की तो लोग नोकिआ को तब ज्यादा जानने लगे जब नोकिआ ने अपना कदम फ़ोन और अब स्मार्टफोन में रखा।

नोकिया मोबाइल के राइट्स अब एचएम्डी ग्लोबल (HMD Global) कंपनी के पास हैं।

नोकिआ आज कल आपने नए स्मार्टफोन और फीचर फ़ोन बेचने में व्यस्त है, जबकी आने वाले दिनों में नोकिआ अपना नया स्मार्टफोन लॉच करने की तैयारी में है। कहा यूँ भी जा सकता है की यह फ़ोन सीधा आईफोन 8 से टक्कर ले सकता है।

आईफोन 8, और सैमसंग S8 की तरह फुल डिस्प्ले नहीं होगा लेकिन यह फ़ोन बहुत से एडवांस फीचर्स के साथ आने की सम्भावना है। नोकिआ 8, नई फिंगरप्रिंट सिस्टम और 5.3 इंच डिस्प्ले के साथ आएगा जिसका नया डिज़ाइन बहोत ही अदभुद है।