cover

आज हम बात करेंगे बॉम्बे शहर यानि के मुंबई की, आखिर क्यों इसे सपनो की नगरी कहा जाता है ? आखिर क्या है सच इस नगरी का ?

हम सब की जिंदगी में एक न एक दिन ऐसा जरूर आता है जब हम अपनी किस्मत आज़माना चाहते है, चाहते है उस एक मौके को जो हमारी जिंदगी बदल कर रख देगा। आखिर इसी पल और इसी एक मौके को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में मुंबई को सब से ज्यादा पसंद किया जाता है।

आइये जानते है मुंबई की कुछ खास बातो को के ऐसा क्या है इस शहर में जो की लोगो को आकर्षित करता है। मुंबई महाराष्ट्र का एक शहर है। जोकि एक ऐसा शहर जिसमे हिन्दू, मुस्लिम, क्रिस्चियन, और पारसी जैसे अलग-अलग धर्मो के लोग एक साथ रहते है।

Gateway of India

Gateway of India

मुंबई एक सपनो की नगरी है जहाँ ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी फिल्मो में आज़माना चाहते है। मुंबई भारत के एंटरटेनमेंट और बिज़नेस का हब माना जाता है। यहाँ वो सब कुछ है जो आपके दिल को छू सकता है, यह ऐक ऐसी जगह जो कि आपकी जिंदगी बना सकता है।

मुंबई को अभी अभी "Alpha World City" यानि के दुनिया में सब से ज्यादा जनसँख्या वाले शहर का ख़िताब प्राप्त हुआ है। यहाँ आपको खाने से लेकर रहने के लिए दुनिया के सब से बेहतरीन जगहें देखने को मिल सकती है। मुंबई को कभी न सोने वाली नगरी से भी जाना जाता है, जिसमे आप दिन रात जागते और काम करते हुए लोगों देख सकते है।

पुरे भारत देश का २५% उत्पादन (प्रोडक्शन), ५% सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी), ७०% लेन-देन (ट्रांज़ैक्शन) और ऐसे कई कामों में मुंबई अग्रसर है।

मुंबई आज भी कई लोगो के दिलों को छूने वाला शहर है। लोग आज भी अपनी किस्मत को आज़माने के लिए मुंबई को सब से पहले पसंद करते है, चाहे फिर वह बिज़नेस हो और चाहे वह सुपर स्टार बनने का सपना हो।

अगले आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की कैसे यह शहर व्यापार की राजधानी बना।